वेलेंटाइन डे पर कम अकेला महसूस करने के 4 तरीके (How to be less lonely on Valentine Day)

वेलेंटाइन डे पर कम अकेला महसूस करने के 4 तरीके (How to be less lonely on Valentine Day)

जैसे ही फ़रवरी का दूसरा सप्ताह करीब आने लगता है, ऐसा लगता है की सब तरफ लोग रोमांटिक हो रहे हैं। सब तरफ लव बर्ड्स उड़ते दीखते हैं। इस कारन से काफी लोगों में डिप्रेशन आ जाती है|  मैंने खुद को अकेला अकेला महसूस किया है। यह तो किसी के भी साथ घटित हो सकता है। लेकिन जैसा कि मैंने शोध किया है और लोगों को सिखाया है कि कैसे मेरे नैदानिक ​​मनोविज्ञान अभ्यास में भावनाओं का प्रबंधन और रिश्तों को समृद्ध करना है।

मैंने देखा है कि कुछ आदतें लोगों को खराब महसूस करा सकती हैं। अकेलेपन से खुद को मुक्त करने के कुछ तरीके यहां हैं।

valentine day loneliness

अकेले करने वाले विचार को कण्ट्रोल करें (Control thoughts which make you lonely)

शिकागो विश्वविद्यालय में क्रिस्टोफर मासी और शोधकर्ताओं की एक टीम ने अकेलापन पैदा करने के लिए 77 से अधिक अध्ययनों का विश्लेषण (analysis) किया। उन्होंने पाया कि पारस्परिक स्थितियों से संबंधित दुर्भावनापूर्ण सामाजिक अनुभूति, या नकारात्मक विचार, अकेलेपन के मजबूत भविष्यवक्ता थे ( a great philosopher), और यह सोच अलग-अलग रूप से अधिक जुड़ा हुआ महसूस करने का सबसे शक्तिशाली तरीका साबित हुई। अधिक रचनात्मक सोचने के लिए, ऐसे विचारों को ध्यान में रखें जो आप दूसरों से दूर रहते हैं उदाहरण के लिए, मैंने हाल के एक व्याख्यान में दिया, एक सुंदर महिला ने मुझसे संपर्क किया उसने कहा, “मैं एक विधवा हूं और मैं शादीशुदा जोड़ों के साथ दोस्त बनना पसंद करता हूं, जो मैं एक बार के करीब था,” लेकिन अब ऐसा लगता है कि मुझे एकल के साथ सामंजस्य करना है।

“यह महिला बहुत करिश्माई और दयालु थी – और उसकी सोच इतनी आम है हम अक्सर ऐसे विचारों के साथ आते हैं जो हमें बाहर छोड़ने का अनुभव कर सकते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन है| मैंने उसे अपने पुराने दोस्तों तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया, भले ही उन्होंने संपर्क शुरू नहीं किया था क्योंकि उन्हें उम्मीद थी कि वे करेंगे| जब हम अपने आप को खुश करते हैं और दूसरों को संदेह का लाभ देते हैं, तो हम निकटता के अधिक योग्य महसूस कर सकते हैं और व्यवहार शुरू कर सकते हैं जो अंतरंगता को आसान (brings intimacy) बनाते हैं।

इसलिए इस वेलेंटाइन डे को यह मानने की बजाय कि आप केवल एकमात्र व्यक्ति हैं जिनके बिना विशेष योजनाएं हैं या अकेले महसूस करते हैं जबकि अन्य समय के लिए रवाना हो रहे हैं, उन विचारों को एक नकारात्मक चक्र में फंसने के बिना देखते हैं और दोस्त को योजना बनाने के लिए पाठ करते हैं।

अकेले होने के बारे में अपनी मानसिकता बदलें

valentine day loneliness

कई लोग मानते हैं कि केवल अगर मेरे पास एक साथी होता, तो मैं गहराई से जुड़ा हुआ होता और कभी अकेला नहीं होता|  यह काफी निराशाजनक है कि आपके जीवन में एक दर्दनाक समस्या का हल है जो पहुंच से बाहर है। फिर भी वास्तविकता, अकेलेपन को दूर करने के लिए रोमांटिक निकटता के विचारों के रूप में मजबूती के रूप में, वे सही नहीं हैं।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मानवविज्ञानी और मनोविज्ञानी रॉबिन डनबर ने सुझाव दिया कि खुश होने के लिए, ज्यादातर लोगों को करीब पांच लोगों के समूह की आवश्यकता होती है, जिनके साथ वे गहन बंधन कर सकते हैं – न सिर्फ एक व्यक्ति।

यह वेलेंटाइन डे, अपनी खुशी नहीं मानती कि आपके रिश्ते की स्थिति में आपकी खुशी है। इसके बजाय, अपने निकटतम मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ आपके पास बांडों का जश्न मनाएं। अपने शहर में रहने वाले किसी व्यक्ति के साथ खाने की योजना बनाएं, या एक दोस्त को फोन करने के लिए एक घंटे का समय निर्धारित करें।

अकेलेपन के प्रसार किये बिना एक साथ रहें (Stay in a group)

अकेलेपन को देखते हुए, शिकागो विश्वविद्यालय के जॉन कासिओपो और उनके सहयोगियों ने देखा कि अकेलापन फ्लू जैसी संक्रामक प्रतीत होता है। जब एक समूह में एक व्यक्ति अपनी अकेली भावनाओं को साझा करना शुरू कर देता है, तो उनके करीब रहने वाले लोग प्रभावित होते हैं और 52% अधिक अकेले महसूस करने की संभावना होती है। दूसरे शब्दों में, जब आप अन्य लोगों के साथ समय बिताते हैं, तो मोहक हो सकता है जैसे कि इसे उतारना लग सकता है, एक उत्थान रास्ते में इस क्षण में भाग लेने का प्रयास करें।

यदि आप वेलेंटाइन डे पर दोस्तों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, तो अपने डेटिंग एप के संकट के बारे में या आप जो कुछ करना चाहते हैं, उसके बारे में आचरण न करें – किसी मजेदार रात की उत्सुकता या उत्सव की तरह कुछ उत्सव की योजना बनाएं इस पल में आप एक साथ रहें।

valentine day loneliness

बोलें (Speak Up!)

यहां तक ​​कि अगर आप इस वेलेंटाइन डे के संबंध में हैं, तो आप अकेलेपन से प्रतिरक्षा नहीं कर रहे हैं। बहुत से लोग खुद को इस उच्च दबाव छुट्टी पर अधिक के लिए बधाई देते हैं, लेकिन यह कैसे हो सकता है पता नहीं है। किसी भी संबंध में, दोनों लोगों को अपनी जरूरतों पर जोर देने में सक्षम होना है – और कुछ लोगों के लिए, यह एक चिंता-उत्तेजक संभावना है।

यदि आप अपने साथी से दूर महसूस कर रहे हैं, तो कुछ कहें। आप क्या चाहते हैं, सीधे और गर्मी के साथ पूछिए अभ्यास करें आप दोनों अपने आत्म सम्मान को बढ़ा देंगे और एक जोड़े के रूप में अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे। यह वेलेंटाइन डे, यदि आप अपने साथी के साथ जश्न मनाने के लिए सही तरीके से एक गुप्त कल्पना का शिकार कर रहे हैं, तो उन्हें बताएं आपके पास सबसे अच्छे अभी तक हो सकता है|

Comments

Bringing useful and entertaining contents to the people. My hobby is to write on thoughtful topics that instigates introspection.

%d bloggers like this: