वर्चुअल रियलिटी क्या है? What is Virtual Reality and its Future

वर्चुअल रियलिटी क्या है? What is Virtual Reality and its Future

मैट्रिक्स मूवी (Matrix Movie) के महाशक्तिमान ‘निओ’ (Neo) को कौन भूल सकता है। हाँ, अगर ये नाम आपको अनसुना लग रहा है तो आज ही इस मूवी को घर जाके देखिए। क्योंकि आज हम आपको वरिच्युल रिअल्टी(Virtual Reality) के बारे में बताने जा रहे हैं और इस मूवी के जरिए आप इस विचार को बहुतअच्छी तरह समझ सकेंगे। इस मूवी में दो दुनियाओं का एक साथ चलने और फलने-फूलने की परिकल्पना सामने आई ।

वरिच्युल रिअल्टी असल में है क्या? (What is virtual reality)

सबसे पहले हम इसका शाब्दिक अर्थ आपको बता दें, वरिच्युल का अर्थ होता है जो असली ना हो या जो हकिकत में नहीं है । और रिअल्टी का अर्थ होता है हकिकत या जो असली है। तो इसका मतलब है कि एक ऐसी हकिकत जो असल में है ही नहीं या एक ऐसा झुठा एहसास जो हकिकत सा लगे। सुनने में ये भले ही अजीब लग रहा हो मगर वरिच्युल रिअल्टी यही है। हमने आपको पहले बताया था कि मैट्रिक्स मूवी में दो दुनियाओं की एक साथ चलने और फलने-फूलने की परिकल्पना की गयी है जिसमें एक असली होती है और दुसरी कम्प्युटर द्वारा निर्मित होती है | मगर कम्प्युटर निर्मित दुनिया एकदम असली दुनिया का एहसास देती है। यही चीज वरिच्युल रिअल्टी की नींव है।

virtual-reality

वरिच्युल रिअल्टी क्यों है? (Why?)

विज्ञान के विकास ने बहुत सी चीजों को आसान कर दिया है। टी.वी, कम्प्युटर, मोबाइल फोन आदि से आप परिचित ही हैं। सिनेमा भी वरिच्युल रिअल्टी का एक सबूत ही है। मगर आजकल इस शब्द का नवीन अर्थ सामने आया है। जहाँ उपर दिए गये उदाहरणों में आप केवल सपाट चित्र ही देख पाते हैं वहीं आजकल नये उपकरणों से आप दृश्य में स्वयं प्रवेश कर सकते हैं। हम यहाँ पर आपको कुछ उपकरणों के नाम बता देते हैं। जैसे Oculus Rift, Forte VFX 1 headset आदि।

कम्प्युटर गैमिंग की दुनिया में एक ऐसा समय आया जब खेलने वाले ने गैम निर्माताओं से यह गुजारिश की कि हमें गैम बिलकुल हकिकत लगना चाहिए। यह एक बहुत बड़ी चुनौती थी। लोग पहले से निर्धारित गैमिगं एक्शन्स से उब चुके थे। तब निर्माताओं ने वरिच्युल रिअल्टी के शब्द पर ध्यान दिया और इसी को गैमिगं का भविष्य माना।

वरिच्युल रिअल्टी का एहसास कैसा है?

Virtual Reality ka ahsas

कहते हैं ना कि शहद की मिठास केवल शहद को चखने के बाद पता चलती है, इसी तरह वरिच्युल रिअल्टी का एहसास इसको महसूस करने से ही पता चलता है। पर फिर भी हम इसको आपके लिए आसान कर देते हैं। मान लीजिए आप एक जंगल की विडियो देखते हैं जिसमे एक शेर बैठा है मगर आप उस वीडियो को वैसे ही देख पाएगें जैसा उसे रिकार्ड किया गया है, मगर वरिच्युल रिअल्टी आपको वीडियो के अन्दर जाने की अनुमति देता है। आप चाहें तो शेर के पास जा सकते हैं, उसे पेड़ के पीछे से देख सकते हैं या यूं कहा जाए कि आप वो हर चीज कर सकते है जो आप करना चाहते हैं। सुनने में अच्छा लग रहा है ना? अगर आपको VR का आईडिया लेना है तो Youtube पे काफी videos हैं उनको देख सकते हैं, जैसे की ये :

वरिच्युल रिअल्टी का उपयोग क्या है?

वरिच्युल रिअल्टी आपको प्रत्यक्ष अनुभाव कराता है। यह आपको अपने अंदर आने की अनुमति देता है। यह आपको बिलकुल वैसा ही अहसास कराता है जैसे आप वहीं पर उपस्थित हो। कहने का मतलब है कि आप घर बैठे दुनिया के दुसरे छोर पर पहुँच सकते हैं । बस आपको चाहिए Virtual reality headset और उस जगह की Virtual reality वीडियो। अभी Sony और Occulus के VR सेट्स काफी मार्किट में चल रहे हैं। Samsung VR गियर INR 10,000 में आता है। इसको लगाइये और काल्पनिक दुनिया का असली मज़ा लीजिये । सोनी के वर सेट लगा के PS4 गेम्स खेल सकते हैं। ऐसा experience अपने पहले कभी नहीं किया होगा जैसा VR सेट पेहेन के गेम खेलने में लगता है।

virtual-reality

वर्चुअल रियलिटी का भविष्य (Future of VR)

आज-कल वरिच्युल रिअल्टी (VR) का इस्तेमाल केवल गैमिगं में नहीं होता । इसका उपयोग सिनेमा, उत्कृष्टकला, संगीतवीडियो, रोबोटिक्स, चिकित्सा आदि में हो रहा है । और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में वरिच्युल रिअल्टी और जगह भी अपनी भूमिका निभाएगा। फेसबुक (Facebook) गूगल (Google)  माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एप्पल (Apple) सारी बड़ी कंपनियां वर में काफी पैसे लगा रही हैं क्यूंकि उनको पता है की यही अगली (Next Gen) टेक्नोलॉजी है ।

फेसबुक के ग्रुप्स में कैसे ब्रैनवॉश होता है (How Facebook groups breed polarization)

Comments

I am 21 years old boy from Faridabad, India. I am a freelance writer, blogger, and part-time singer.

%d bloggers like this: