Top 10 Healthiest Sports (शीर्ष 10 स्वास्थ्य खेल)

Top 10 Healthiest Sports (शीर्ष 10 स्वास्थ्य खेल)

खेल जीवन में बहुत जरूरी हैं। यह दिमाग व शरीर को तरोताजा रखते हैं। खेल को सभी को अपने जीवन का एहम हिस्सा बनाना चाहिए कमसेकम युवा अवस्था में तो ज़रूर । जिससे बेहतर जीवन जीने में आसानी होती है। खेल खेलने से शरीर का हर एक अंग सुचारू रहता है। आज हम आपके 10 सबसे हितकारी खेलों (10 Healthiest Sports) की जानकारी देगें जिनसे शरीर स्वस्थ और हष्ट पुष्ट रहता है ।

  1. फुटबाल (Football)

दुनिया में सबसे ज्यादा खेले जाना वाला ये खेल व्यक्ति के शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी है। इस खेल में खिलाड़ी लगातार भागता रहता है। जिससे शरीर से कई विषैले पदार्थ पसीने के रास्ते निकल जाते हैं। इस खेल से खिलाड़ी का स्टैमिना काफी बढ़ जाता है। इस खेल की सबसे मज़ेदार बात यह है की इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आता और ऐसे एक साथ कई सारे लोग खेल सकते हैं और एक समय में वह सभी उस खेल का हिस्सा होते हैं |

  1. हाकी (Hockey)

फुटबाल की ही तरह इसमे खेल में भी खिलाड़ी लगातार भागता रहता है। पैरों के साथ-साथ इस खेल में हाथों की भी अच्छी खासी कसरत हो जाती है। इतना ही नहीं हाकी खेलने से हाथों का आँखों से बहुत अच्छा तालमेल बैठ जाता है।

  1. बोक्सिंग (Boxing)

इस खेल से खिलाड़ी की सजगता में काफ़ी इजाफ़ा होता है। बोक्सिंग खेलने वाला व्यक्ति काफी फुर्तीला व तेज होता है। बोक्सर अक्सर मजबूत बाजू वाला व्यक्ति होता है। ताकत के साथ-साथ बोक्सिंग से सजगता भी आती है। हालाँकि इसमें चोट लगने का खतरा ज्यादा होता है, इसलिए इसे बिना कीसी कोच अथवा बड़े की अगुवाई के न खेलें।

  1. तैराकी (Swimming)

अगर शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूती प्रदान करानी है तो हमारी राय में आपको तैराकी ज़रूर करनी चाहिए। तैराकी के समय शरीर पूरी तरह से थक जाता है जो इस बात का सूचक है कि प्रत्येक मांस-पेशी का इस्तेमाल हुआ है। हालांकि तैरने के लिए स्विमिंग पूल, नदी, तालाब का होना ज़रूरी है परन्तु अगर आपके आसपास यह मजूद नहीं हैं तो महीने में एक बार थोड़ा दूर जाके भी तैराकी का आनंद उठा सकते हैं।

  1. दौड़ना (Running)

कुछ चिनिन्दा खेलों में शामिल जिसमे किसी खेलने के सामन की या किसी टीम की ज़रूरत नहीं होती। यह खेल है भी और नहीं भी मगर इतना जरूर कहा जा सकता है कि शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए दौडने से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। शरीर से कई विषैले पदार्थ पसीने के रास्ते दौड़ते वक्त निकल जाते हैं। मांसपेंशियाँ ताकतवर होती हैं व दिमाग तरोताजा रहता है। साथ ही ये आपको गलत आदतों से भी दूर रहने में मदद करता है।

  1. साइक्लिंग (Cycling)

ये खेल तो है ही साथ साथ आपको एक जगह से दूसरी जगह लेजाने में भी मदद करता है। बचपन में चलायी साइकिल जवानी तक आपके शरीर को मज़बूत रखती है। शरीर में मांसपेशियों को बलवान बनाने के लिए साइक्लिंग एक अच्छा विकल्प है। साइक्लिंग के जरिए पैरों की अच्छी-खासी कसरत हो जाती है। मोटापा भी दूर रहता है।

  1. शतरंज (Chess)

यह खेल दिमागी कसरत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। खिलाड़ी एक-दुसरे के दिमाग की परख इसी खेल से करते है। शतरंज खेलने से व्यक्ति ज्यादा एकाग्र व शांत होता है। यही खूबियां इस खेल को और मनोरंजक बनाती है। हालाँकि यह खेल इस सोची में नहीं होना चाहिए था परन्तु स्वस्थ शरीर के साथ साथ दिमाग की कसरत भी अगर किसी खेल के साथ होजाये तो क्या कहने।

  1. गोल्फ़ (Golf)

यह खेल अमीरों का खेल कहा जाता है क्योंकि इस खेल के लिए बड़े मैदानों की जरुरत पड़ती है जो बहुत मुश्किल से प्राप्त होते हैं। गोल्फ़ खेलने वाला व्यक्ति एकाग्र व शांत होता है। इस खेल में ताकत के साथ साथ भौतिक विज्ञान व गणित का तालमेल होना बेहद जरूरी है। इस खेल के महंगे होने के कारण अधिकांश अफसर लोग ही ऐसे खेलते हैं

  1. बास्केटबाल (Basketball)

इस खेल के बारे में कहा जाता है कि अगर आपको खिलाड़ी का स्टैमिना जांचना है तो उसे बास्केटबाल खिलाना चाहिए। इस खेल में खिलाड़ी लगातार उछलते रहते हैं जिस्के वजह से उनका शरीर काफी लचीला हो जाता है। साथ ही शरीर में जान आती है।

  1. स्क्येश (Squash)

स्क्येश देखा जाए तो दुनिया में स्वस्थ रहने के लिए सबसे ज्यादा खेला जाता है। इसे बच्चे, बड़े, बुढ़े व महिलाएं भी खेलना पसंद करते हैं। यह खेल हाथों का आँखों से बहुत अच्छा तालमेल बिठा देता है। इसी कारण इस खेल की लोकप्रियता पुरे विश्व में फैली हुई है। इस खेल की खास बात यह है की यह थोड़ी जगह में ही उपलब्ध हो जाता है और इससे खेलने के लिए किसी भी वर्ग के लोग न केवल हिस्सा ले सकते हैं परन्तु जीत भी सकते हैं |

अस्वीकरण (Disclaimer) – हमने यहाँ पर भारतीय बचो और युवा लोगों का ध्यान रखा है और कोई भी खेल ऐसा शामिल नहीं किया जिसे आप आसानी से न खेल पाएं ।

Comments

I am 21 years old boy from Faridabad, India. I am a freelance writer, blogger, and part-time singer.

%d bloggers like this: